How to be Happy in Hindi.png

हम सब जानते है कि हमे सिर्फ एक ही ज़िन्दगी मिली है और इस ज़िन्दगी को हमे बहुत खूबसूरत बनाना है आपकी ज़िन्दगी को खूबसूरत बनाने के लिए इस लेख मे 7 अचूक मंत्र बताने वाला हूँ।

हम सोचते है खुशी का कोई बड़ा कारण होगा तब मै खुश हूँगा आज मै खुश नही हूँ कुछ बड़ा होगा तब में खुश हूँगा, पर ऐश नही होता जो खुशी होती है वो छोटी छोटी चीजो में छुपी होती है उसे भी हमे ही ढूढ़ना होती है।

खुशी कही बाहर नही है खुशी हमारे अन्दर ही है,

हमे ढूढ़ना है किस चीज में हमे खुशी मिलती है।

चलिए अब हम देखते है हमेशा खुश रहने के लिए कौनसे 7 अचूक मंत्र है। (How to be Happy in Hindi) :-

अपने अतीत के साथ शांति बनाएं

सायद आपका अतीत अच्छा रहा हो लेकिन ज्यादातर लोगों का अतीत अच्छा नही था, जो हुआ क्या आप उसे बदल सकते हो? अगर आप नही बदल सकते तो आपको अतीत के साथ समझौता कर लो, अगर कुछ बदल सकते है कुछ कर सकते है वो हम वर्तमान में कर सकते है अतीत में जो हो गया वो हो गया उसे बदल नही सकते पर जो आपका भविष्य है वो बहुत सुनहरा है, वो बहुत खूबसूरत है।

लोग क्या सोचते है

जो लोग आपके बारे में सोचते है वो आपका काम नहीं है सोचना और टेंशन लेना, लोग कुछ भी सोच या कह सकते है लेकिन एक बात जान लो ज्यादातर लोग सिर्फ अपने बारे मे सोचते वो दूसरों के बारे में बहुत कम वक़्त के लिए सोचते है तो आपको ज्यादा दिमाग नही लगाना है कि अरे वो मेरे बारे में क्या बोल गया अरे वो भुल गया होगा आगे बढ़ो ज्यादा दिमाग मत लगाओ की लोग क्या कह रहे है।

समय हमेशा बदलता है

वक़्त सब कुछ बदल देता है, हाँ जो वक़्त है वो सारे घाव भर देता है पर थोड़ा समय लगता है आपकी ज़िन्दगी में अगर आपको लग रहा है बहुत परेशानीया है अपके साथ बहुत बुरा हुआ है तो थोड़ा वक़्त दो और सब कुछ बदल जायेगा, समय चाहें अच्छा हो या बुरा पर वक़्त हमेशा बदलता है सब कुछ बदल जायेगा बस आप वक़्त पर भरोसा रखों।

अपनी खुशी की ज़िमेदारी लो

कोई भी आपकी खुशी का जिम्मेदार नहीं है सिर्फ आप खुद हो आपको किसी और के भरोसे नही रहना की सामने वाला जब मेरे लिए ऐसा करेगा तब मैं खुश हो जाऊंगा यह तक कि अपने प्रेमि-प्रेमिका, पति-पत्नी, परिवार के ऊपर भी बहुत ज्यादा निर्भर नही होना, खुशी अन्दर से आती है आप हर समय खुश रहना सिखों दुसरो पर निर्भर मत रहो की उसकी वज़ह से में खुश और दुखी होंगा।

खुद की दूसरों से तुलना मत करो

लोग अक्सर अपनी ज़िन्दगी की तुलना दुसरो के साथ करने लगते है अरे उसके पास तो सब कुछ है या उसकी ज़िन्दगी ऐसी है मेरी भी ऐसी होनी चाहिये, कुछ लोगो की बुरी होती है तो अरे उससे तो अच्छी है मेरी ज़िन्दगी, मै इससे तो बहुत अच्छा हूँ तुलना करने से कुछ नही होता है, इस दुनिया मे आज सात सौ करोड़(7,00,00,00,000) लोग हैं इन सबकी ज़िंदगि अलग है आपको तुलना नहीं करनी आपको अपनी ज़िंदगी को बेहतर बनाना है।

बहुत सोचना बंद करो

आप लोग सोचते बहुत ज्यादा हो, बहुत ज्यादा सोचना बन्द करो (Stop Over thinking) अगर नही कर सकते हो तो हमेशा खुश भी नहीं रह सकते हो इसलिए भले कितनी ही मेहनत लगे बहुत ज्यादा सोचना तो बन्द करना ही होगा।

हर समय मुस्कुराओ

अगर एक बार मुस्कुराकर हमारी तस्वीर बहुत अच्छी आ सकती है तो हमेसा मुस्कुराकर हमारी ज़िन्दगी कितनी खूबसूरत बन सकती है आपको बहाने नही चाहिये मुस्कुराने के लिए कभी भी, किसी भी वक़्त हो आपको ये दुनियां आपको देख रही है तो हमेसा मुस्कुराते रहो।

निष्कर्ष

ये जो 7 मंत्र आपको बताये है उन्हें फॉलो जरूर करना अगर हमेसा खुश रहना चाहते हो।
मै आशा करता हूँ कि आपको यह लेख पसन्द आया होगा और अपने इससे खुश रहने के तकीके सीखे होंगें,
इस लेख को पढ़ने के लिए धन्यवाद।

इन्हें भी जरूर पढ़िये –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here