Tips to avoid loneliness in Hindi

आज कल लोग हजारो दोस्त बना लेते है पर अन्दर का ख़ालीपन जाता ही नहीं है दूर ही नही होता आज सात सौ करोड़ लोग है इस दुनियां मे फिर भी हर इंशान तनहाई से गुजरता है, अकेलेपन से गुजरता है इस लेख मे बताई गई 10 बातें अगर आप अपनी जिंदगी मे अपना लेंगे तो कभी भी आपको अकेलापन महसूस ही नही होगा।

अकेलेपन को दूर करने के 10 तरीके :-

1. आप वो करो जो आपको अच्छा लगता है

अगर आप खुद को अकेला महसूस करते है इसका मतलब आप कुछ ऐसा कर ही नहीं रहे हो जिससे आपको प्यार हो जिसे करने से आपको अच्छा लगें जब तक आप वो नही करते जिसे करने से आपको खुशी मिलती है आपका अकेलापन कभी दूर नही होगा इसीलिए वो करो जो आपको अच्छा लगता है।

2. आप खुद से प्यार करना सीखें

जबतक आप खुद से प्यार नही करते, खुद को पसन्द नही करते आपका अकेलापन कभी नहीं जाएगा क्योंकि जो लोग खुद से प्यार नही करते वो लोग हमेशा दूसरों मे प्यार को ढूंढते रहते है इसलिए खुद से प्यार करो।

3. समय बर्बाद न करें

जब लोग अकेले होते है तो वो सोते है, बस घर मे पड़े रहते है वो लोग बस वक़्त बर्बाद करते है लेकिन जब आप अकेले हो तो वो समय ऐसे ही न गवाएं उस समय को बहुत समझदारी से अपनी खुशी के लिए इस्तेमाल करें।

4. आप दूसरों की मदत करें

जब आप दूसरों की मदत करते है तो आप खुद को एक बेहतर इंसान पाते है तब आप कुछ ऐसा कर रहे है जिससे आपको प्यार होता है तो दूसरों की मदत करना शूरू करें।

5. अच्छी पुस्तकें पढे

अच्छी अच्छी पुस्तकें पढे जो आपको अच्छी समझ दे आज कल बहुत ही कम लोग ऐसे है जो अच्छी किताबें पढ़ते हों तो जल्द ही आप अच्छी किताबें पढ़ना शूरू करें।

6. रोज ध्यान करो

रोज कम से कम 15 मिनट का ध्यान करें जिससे आपके मन को सुकून और शान्ति मिले।

7. नकारात्मक लोगों को दूर करे

जो नकारात्मक लोग हो जिनकी नकारात्मक सोच हो ऐसे लोगों को अपनी ज़िन्दगी से हटा दो, जो आपको बेचारा फील कराये, आपकी हर उमीद तोड़ दे या आपको दुख पहुँचाए ऐसे लोगो से खुद को दूर रखें।

8. खुश लोगों के साथ रहो

हमेसा ऐसे लोगों के साथ रहो जो खुश रहना जानते हो जो जिंदगी में कुछ कर रहे हो कुछ बनना चाहते हो क्योंकि खुश लोगों के साथ रहोगें तो आप भी खुश रहना सीख जाओगे।

9. बाहर की दुनियां को देखों

सारा दिन घर मे न बैठे रहे उन्हीं लोगों को सबसे ज्यादा अकेलापन सताता है जो सारा दिन घर के अंदर बैठे रहते है एक ही जगह पर बैठे बैठे इंसान खुद को बहुत अकेला महसूस करता है इसलिए बाहर जाए कुछ नया सिखे, योग करें, कुछ नया करने की कोसिस करें।

10. हमेसा खुद पे काम करते रहें

हमेसा खुद पर काम करते रहे ज़िन्दगी मे खाली न बैठें जो इंसान हर दिन खुद पर मेहनत करता है खुद के शरीर को स्वस्थ रखने के लिये, खुद के मन को मजबूत बनाने के लिए, जिंदगी के सपनों को पूरा करने के लिए वो खुद को कभी भी अकेला महसूस कर ही नही सकता।

निष्कर्ष :-

जब ये दस बाते हम ज़िन्दगी मे करना भूल जाते है तभी  हम ज़िन्दगी मे खुद को अकेला महसूस करते है यदि ये दस बातें को अपनी ज़िंदगी का हिस्सा बना लेंगें तो आपको कभी भी अकेलापन महसूस ही नही होगा।

इस लेख को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद, अगर आप चाहते है कि कोई और भी ज़िन्दगी मे अकेलापन महसूस न करे तो इस लेख को उनसे साझा करें, और कमेन्ट कर बताएं कि इन 10 काम में से आप कौनसे काम पहले से करते हो, आपके प्यार के लिए धन्यवाद।

इन्हें भी जरूर पढ़िये –


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here